Department of Hindi

कोर्स आउटकम

बीए/ बीएससी/ बी कॉम – भाग -1 हिन्दी भाषा आधार पाठ्यक्रम

  1. प्रथम वर्ष के विद्यार्थी हिन्दी भाषा में आधार पाठ्यक्रम में प्रथम इकाई में पल्लवन, पत्राचार, पारिभाषिक शब्दावली और अनुवाद के बारे में सीखेंगे ।
  2. दूसरी इकाई में शब्द, वाक्य शुद्धि, पर्यायवाची, विलोम अनेकार्थी, अनेक शब्दों के एक शब्द और सामाजिक जीवन में प्रयोग होने वाले मुहावरों, लोकोक्तियों के बारे में पढ़ेंगे ।
  3. तीसरी इकाई में देवनागरी लिपि क्या है, इसकी विशेषताएँ एवं वर्तनी का मानक रूप के महत्व के बारे में सीखेंगे ।
  4. चौथी इकाई में विद्यार्थी कम्प्युटर में हिन्दी के अनुप्रयोग करना सीखेंगे और हिन्दी में पदनाम के बारे में पढ़ेंगे ।
  5. पाँचवी इकाई में अपठित, संक्षेपन के बारे में सीखेंगे ।

बीए/ बीएससी/ बी कॉम – भाग -2 हिन्दी भाषा आधार पाठ्यक्रम

  1. द्वितीय वर्ष में खंड “क” में विभिन्न लेखकों के निबंध जैसे – महात्मा गांधी जी द्वारा लिखा गया निबंध ‘सत्यऔर अहिंसा’, विनोबा भावे (ग्राम सेवा), आचार्य नरेंद्र देव (युवकों का समाज में स्थान), हरी ठाकुर (डॉ खूब चंद बघेल), वसुदेव शरण अग्रवाल (मातृभूमि ), भगवत शरण उपाध्याय (हिमालय की व्युत्पत्ति) आदि पढ़ेंगे ।
  2. खंड’ख’ में हिन्दी भाषा और उसके विविध रूप जैसे कार्यालयीन भाषा, मीडिया की भाषा, वित्त एवं वाणिज्य की भाषा, मशीन की भाषा के विषय में विस्तार से अध्ययन करके इसके महत्व को जानेंगे ।
  3. खंड ‘ग’ में संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, क्रिया विशेषण, समास, संधि एवं संक्षिप्तियाँ पढ़ेंगे।

बीए/ बीएससी/ बी कॉम – भाग -3 हिन्दी भाषा आधार पाठ्यक्रम

  1. तृतीय वर्ष में विद्यार्थी सुमित्रानंदन पंत द्वारा लिखित कविता “भारत माता” के बारे में पढ़ेंगे । परशुराम की प्रतीक्षा, रामधारी सिंह दिनकर, बहुत बड़ा सवाल, मोहन राकेश का नाटक, कथन की शैलियों के बारे में पढ़ेंगे ।
  2. विकासशील देशो की समस्याओं, प्रोद्योगिकी एवं नगरीकरण का अध्ययन करेंगे ।
  3. पर्यावरण प्रदूषण और धारणीय विकास एवं कार्यालयीन पत्र के महत्व की जानकारी प्राप्त करेंगे ।
  4. भारत के संदर्भ गरीबी तथा बेरोजगारी के प्रकारों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे और इन्हें दूर करने के प्रयासों के बारे में पढ़ेंगे ।
  5. अनुवाद करने और अनुवादक के गुणों के बारे में सीखेंगे ।
  6. ऊर्जा के अर्थ व महत्व के बारे में सीखेंगे तथा घटनाओं, समारोहों आदि का प्रतिवेदन और विभिन्न प्रकार के निमंत्रण पत्रों को लिखना सीखेंगे ।